हेयर कलर करने का आसान नेचुरल तरीका ( Natural Hair Colour )
Ayurvedic-gharelu-upchar/kdhomeremedyhindi.com

नेचुरल हेयर कलर करने के घरेलू  नुस्खे...


बालों को कलर ( Natural hair Colour ) करने का प्रचलन बढ़ता ही जा रहा है। चाहे लड़का हो या लड़की! हर कोई अपने बालों को अलग अलग कलर करवा रहे हैं। लेकिन जो आज की पीढ़ी बड़े-बड़े ब्यूटी सलून में जाकर अपने बालों को हेयर कलर ( Hair Colour )  करवाते हैं। कुछ समय तक तो वह कलर बहुत ही सुंदर लगते हैं। लेकिन समय के साथ बार-बार सर धोने पर उन कलर की सुंदरता कम होती जाती हैं। और बाल खराब होना शुरू हो जाते हैं। जिससे बालों में रूखापन दोमुंहा और झड़ना शुरू हो जाती हैं। इसका अहम कारण ब्यूटी सैलून के हेयर कलर ( Natural hair Colour ) में केमिकल की मात्रा जायदा होती है। वह केमिकल कम समय में आपको एकदम से बालों को नए लुक दे देते हैं। लेकिन वही केमिकल आगे जाकर बालों को खड़ा कर कर देते हैं।

इन्हें बातों का ध्यान रखते हुए हम आपको कुछ ऐसे आसान घरेलू उपाय बता रहे हैं। जिससे आप नेचुरल तरीके से ही अपने बालों को मनचाहा कलर दे सकते हैं। इससे आपके पास ना तो खराब होंगे बल्कि आपके पास और सुंदर हो जाएंगे। क्योंकि नेचुरल तरीके से बाल कलर ( Hair Colour ) करने से आपके बाल कंडीशनर भी हो जाते हैं। जिससे वह और भी मुलायम और चमकदार हो जाएंगे। आइए जानते हैं। ऐसे ही कुछ घरेलू उपाय..



 Natural hair colour at home in hindi ...




हल्का काला रंग  ( Light Black Hair colour )  

अपने वालों को अगर आप हल्का काला रंग ( Natural light Black Hair colour ) देना चाहते हैं। तो आप एक लोहे का कटोरा लीजिए। उसने मेहंदी का पाउडर डाल दीजिए। और थोड़ा सा दही या लस्सी डालकर उसका खोल दिया कर ले। और उसमें एक अंडा भी डाल ले। इस मिश्रण को अच्छे से तैयार कर ले। और अपने बालों को अच्छे से लगा ले और 2 से 3 घंटे के बाद बालों को सादे पानी से धोने ले। और सूखने के बाद शाम के समय बालों को अच्छे से तेल लगा ले। और अगले दिन वालों को शैंपू कर ले। इससे आपके बाल हल्के काले रंग ( Natural light Black Hair colour ) के हो जाएंगे । क्योंकि लोहे का कट से मेहंदी का रंग हल्का काला ( Natural light Black Hair colour ) हो जाता है।


 ध्यान रखें ....

इस मिश्रण को रात को ही तैयार कर ले। और पूरी रात लोहे के बर्तन में ही रहने दें। मेहंदी वही इस्तेमाल करें। जिसमें आमला शिकाकाई जैसे गुणकारी तत्व पहले से ही पाउडर में शामिल हो। नेहा या नूपुर हर्बल मेहंदी का ही प्रयोग करें।



बरगंडी कलर ( Burgundy Hair colour ) 


बरगंडी कलर (Natural Burgundy Hair colour ) के बाल हर कोई करवाना चाहता है। तो आप इसे घर बैठे भी आसानी से हेयर कलर ( Natural Hair colour ) कर सकते हैं। एक बड़े कटोरे में मेहंदी का पाउडर डालने चाहिए। और उसमें दो चम्मच दही एक अंडा और चुकंदर का रस डालकर मिश्रण तैयार कर लें। और इस मिश्रण को 4 घंटे के बाद बालों पर लगा ले। मिश्रण लगाने के बाद 2 से 3 घंटे के बाद बालों को धो लें। आपके बाल नेचुरल बरगंडी कलर (Natural Burgundy Hair colour ) के हो जाएंगे। जो लंबे समय तक बरगंडी कलर (Natural Burgundy Hair colour ) के ही रहेंगे।


 लाल रंग  ( Red Hair Colour )..

कुछ महिलाओं को अपने बालों में लाल रंग ( Red hair colour ) का करवाना बहुत अच्छा लगता है। लाल रंग ( Natural Red hair colour ) करने के लिए सबसे पहले आप आधा गिलास गाजर का रस लें। और आधा गिलास चुकंदर का रस लेने और दोनों को मिक्स कर ले। और इस मिश्रण को बालों पर अच्छे से लगाए। और 2 घंटे के लिए बालों की जड़ों में रचने होने के लिए छोड़ दें। और उसके बाद बालों को धो ले। इससे आपके बालों का रंग कॉफी कलर ( Natural Red hair colour ) का हो जाएगा।


गहरा भूरा रंग  ( Coffee/ dark brown Hair Colour ).


कॉफी कलर (natural coffee/ dark brown hair colour )  महिलाओं और लड़कियों का मनपसंद कलर है। लड़के भी इस कलर को करवाना में बेहद पसंद करते हैं। आप इसे में घर बैठे आसानी से कर सकते हैं। एक बड़े बाल में मेहंदी पाउडर डालने चाहिए। और एक पैन में गिलास पाने का गरम होने के लिए रख दीजिए। उसमें ₹10 वाला पैकेट कॉफी का डाल दीजिए। और जब उबलने के बाद पानी आधा गिलास रह जाए। तो उस पानी को ठंडा कर लीजिए और उससे मेहंदी पाउडर में डाल दीजिए। और थोड़ा सा दही और अंडा डालकर मिश्रण तैयार कर लीजिए। और इस मिश्रण को 4 घंटे के बाद बालों पर लगा दीजिए। और लगाने के बाद दो से 3 घंटे के बाद सादे पानी से धो लीजिए। इससे आपके बालों का रंग कॉफी कलर (natural coffee/ dark brown hair colour ) का हो जाएगा।


अगर आप अपने बालों को केमिकल से बचाना चाहते हैं। तो नेचुरल कलर ( natural Hair colour )से ही अपने बालों को कलर करें। इससे यह फायदा होगा। कि यह हेयर कलर ( Hair colour ) लंबे समय तक रहेगा। बाल आपके रेशमी मुलायम चमकदार हो जाएंगे। और बाल झड़ने जैसी समस्या से भी छुटकारा मिल जाएगा।





Ayurvedic-gharelu-Upchar/kdhomeremedyhindi.com







Post a Comment

और नया पुराने