अपनाएं सिर्फ एक तरीका, तेजी से अपना वज़न कम करें कुछ ही दिनों में?? ( Natural Weight lose Tips )
weightlose-Ayurvedicupchar/kdhomeremedyhindi.com



वजन बढ़ने की समस्या की अगर हम बात करें। तो हर 5 में से तीन लोग इस बीमारी से परेशान है। वजन बढ़ने से महिलाएं कई बार तो तनाव में भी चली जाती है। क्योंकि बढ़ता हुआ वजन से एक लोगों को बहुत ही शर्मिंदगी महसूस होती है। और वह कोई कपड़े भी पहने वह भी भद्दे से लगते हैं। और केवल महिलाओं का बढ़ता हुआ पेट, हिप, भी उनको शर्मिंदा करता है। जिससे वे कुछ ऐसे गारमेंट पहनते हैं। जो पेट की चर्बी को दवा लेते हैं। लेकिन अगर वह गारमेंट  को ज्यादा  समय तक पहना जाए। तो शरीर के लिए नुकसान भी पैदा कर सकता है।  तो आइए जानते हैं। घर बैठे आप आसानी से आयुर्वेद तरीके/ घरेलू नुस्खे से कैसे अपना बढ़ता हुआ वजन ( weight lose)  कुछ ही दिनों में कम कर सकते हैं।


वजन बढ़ने के मुख्य कारण क्या है??



 वजन बढ़ने का एक तो मुख्य  कारण जंक फूड , ज्यादा घी और तेल से बना हुआ खाना खाने से भी वजन तेजी से बढ़ता है। और आज के टाइम में लोग देर रात तक डिनर करना पसंद करते हैं ज्यादा देरी से डिनर करने से भी वजन तेजी से बढ़ता है। इसके अलावा आज के समय में देखा जाए। तो लोग योगा करना भी पसंद नहीं करते। जैसे कि महिलाएं पूरा दिन घर मैं ही रहती हैं। और अधिकतर आदमी ऑफिस में ही बैठे रहते हैं। जिससे कि आप की चर्बी बढ़ती जाती है। और आपका वजन भी बढ़ना शुरू हो जाता है। और तीसरा को एक अहम कारण थायराइड की बीमारी से भी वजन बहुत तेजी से बढ़ता है।  थायराइड का टेस्ट जरूर करवाएं!

बढ़ते वजन को तेजी से कम करने के रामबाण उपाय 


। 
मोटापे को दूर करने के लिए सबसे पहले आप प्लास्टिक वेज wrap ( Plastic veg wrap) ओर मूव स्प्रे ( moov for body pain ) ले लीजिए। जब भी आप शाम के समय पार्क में टहलने के लिए जाते हैं तो कमर और पेट के ऊपर मूव से सप्रे कर ले और प्लास्टिक वेज wrap अच्छे से कमर और पेट के ऊपर लपेट लें और पार्क में या फिर यहा भी आप टहलते है। वहाँ पर  8 से 10 चक्कर रोजाना लगाएं। 10 से 15 दिनों में ही आपके पेट और कमर कि चर्बी खत्म हो जाएगी। और आपका वजन कम हो जाएगा। अगर आप टहलने की के साथ साथ एक्सर्साइज भी करते है। तो इससे वजन ( Weight lose )ओर जल्दी कम होगा।


वजन कम करने के लिए खाने मे क्या खाना चाहिए? ( Weight lose diet )...



दोस्तों आप अगर सच मे वजन कम ( Weight lose ) करने के लिए गंभीर है। तो अपको खाने पीने पर विशेष ध्यान देना पड़ेगा। क्योकि अगर आप खाने पीने पर ध्यान नहीं देगे। तो जो ऊपर मैंने अपको तेज़ी से वजन कम ( weight lose) करने का उपाय बताया है उसको करने का कोई फायदा नहीं।
आइए जानते हैं.. क्या खाना चाहिए क्या नहीं?

1. पानी पीने का फायदा ( Benefit of Drink water )..


अगर आप भी अपना वजन ( weight lose) तेजी से कम करना चाहते हैं। तो पानी अधिक मात्रा में भी आपको मैं बताती हूं। पानी पीने का सबसे बड़ा फायदा क्या होता है। जब भी आप लंच या डिनर करते हैं। तो खाने से आधा घंटा पहले एक गिलास पानी का जरूर पी लो। इससे यह फायदा होता है। जब भी आप खाना खाते हैं। तो खाना कम खाया जाता है। और कम खाने से मोटापा कंट्रोल ( weight lose ) में रहेगा।

2.अनाज  (Eat whole gains for weight lose )..


 साबुत अनाज सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। और साथ में ही यह शरीर में चर्बी कम पैदा करता है। तो आप यह कोशिश कर सकते हैं कि रिफाइंड फूड को छोड़कर साबुत अनाज जैसे दलिया बिस्किट गेहूं की ब्रेड रोटियां गेहूं से बना हुआ खाना ही खाएं। साबुत खाना खाने का फायदा यह है। कि यह बहुत जल्दी पच जाता है । और लंबे समय तक शरीर में एनर्जी बनाए रखता है। जिससे शरीर में पूरा दिन एनर्जी बनी रहती है। और आपको भूख कम लगती है। जिससे आपका वजन ( Weight lose ) धीरे धीरे कम होता जाएगा! 




3.फाइबर युक्त खाना ( Fiber food for weight lose )...


weight-lose/kdhomeremedyhindi.com


आप अपने खाने में जहां तक हो सके, अधिक से अधिक फाइबर को शामिल करें। इससे यह फायदा होता है। कि आपका पेट भरा भरा सा रहता है। और आपको भूख बहुत कम लगती है। इसमें आप पत्तेदार सलाद हरी सब्जियां शामिल कर सकते हैं। जिससे आपका वजन ( Weight lose ) धीरे धीरे कम होता जाएगा! 

4.नमक कम खाएं। 


अगर आप अपना मोटापा कम ( Weight lose) करना चाहते हैं। तो जहां तक हो सके नमक का सेवन कम करें। क्योंकि ज्यादा नमक खाने से 1 तो हाई ब्लड प्रेशर होने की संभावना होती है। और नमक खाने से आपका ब्लड प्रेशर हाई रहता है। जिससे आपको पसीना बहुत ही ज्यादा मात्रा में आता है। और जब पसीना आपको ज्यादा मात्रा में आएगा., तो भूख और प्यास बहुत ज्यादा लगेगी। इससे आपको कुछ ना कुछ खाने की लालसा पैदा होगी। इसके अलावा आप कॉल्ड ड्रिंक्स एल्कोहल और चाय का सेवन भी कम मात्रा में करें। क्योंकि इनमें शुगर का लेवल ज्यादा होता है जो आपके शरीर के लिए बिल्कुल सही नहीं है। क्योंकि इन चीजों से आपका वजन और बढ़ता जाएगा।


5.मानसिक तनाव को ना होने दें। 


बढ़ते वजन के साथ साथ कई लोगों में तनाव की समस्या बनी रहती है। क्योंकि ज्यादा वजन से उनको बहुत ही ज्यादा शर्मिंदगी महसूस होती है। वह किसी शादी या पार्टी में नहीं जा पाते। यह सोच कर कि लोग उनका मजाक बनाएंगे। तो इससे लोग मोटापे के वजह से तनाव में रहते हैं।

 तो आपको इस बात को अपने दिमाग में बिठाना है, कि अगर आप मोटे हैं तो उसको स्वीकार करिए उसकी वजह से ज्यादा दिमाग पर प्रैशर मत डालिए। क्योंकि दिमाग पर ज्यादा प्रेशर डालने से कुछ नहीं होगा। आप इस मोटापे का सलूशन ढूंढिए। कि इस को कम कैसे कर सकते हैं। उस पर काम करिए। हां यह इतनी जल्दी कम तो नहीं होगा पर अगर आप कोशिश करेंगे। रोजाना एक्सरसाइज करेंगे खाने पीने पर ध्यान देंगे। तो यह 15 से 20 दिनों में 4 से 7 के किलो कम हो जाएगा। 


तो उम्मीद मत हारिए कोशिश करते रहिए। क्योंकि कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती। आज नहीं तो कल वह अपनी मंजिल तक पहुंच जाते हैं। 










Post a Comment

और नया पुराने