कील मुहांसों और झाईयो की समस्या का जड़ से इलाज के आयुर्वेदिक उपचार/घरेलू नुस्खे !! ( Acne ,Pigmentation ,Melasma ,dark sport treatment in hindi )
ayurvedic-upchar/kdhomeremedyhindi.com/



 चेहरे पर काले कील क्यों होते है ?? ( Acne)



लड़कियों को जवानी में और अवस्था के आसपास , स्त्रियों के चेहरे पर कई तरीकों के परिवर्तन होते हैं। जो परिवर्तन संभावित या संभावित विकारों के कारण होते हैं।  तथा कील मुहांसों और झाईयो रूप में सामने आ जाते हैं। यह दाग धब्बे लड़कियों और महिलाओं के चेहरे पर इतने भद्दे लगते है। की उनका रंग और रूप ही बदल जाता है। यदि आपके चेहरे पर काले कील हो तो , चेहरे को भाप देना और फेस वॉश से धोना सबसे लाभदायक है! ऐसे और भी बहुत से आयुर्वेदिक उपाय है।  जिससे आप घर पर आसानी से कर सकते है, आइये उनके बारे मै जानते है??????


चेहरे पर काले कील  की समस्या का जड़ से इलाज/आयुर्वेदिक उपचार?? (Acne natural Treatments)




  •  नींबू के सूखे फूल लीजिए उसे पानी में उबाल लीजिए और उसकी भाप अपने चेहरे को दीजिए कम से कम 10 मिनट तक चेहरे को भाप देना आवश्यक है ताकि इसके बाद जहां-जहां कील है उनके पास के हिस्से को टिशू से  रूई से हल्का दबाए। फिर उस छिद्र को तेज लोशन से बंद कर दे! ओर अधिक कड़ी कीलो के लिए इन पर थोड़ा सा बादाम रोगन लगाए। तथा गरम तोलिए से दबाए।



  • 1 चम्मच बेसन लीजिए। आधा चम्मच हल्दी, थोड़ा सा कचा दूध ओर 3 बूंदे शहद की मिलाए ओर मिश्रण तैयार कर ले।इससे पूरे चेहरे पर लगाए। ओर सूखने तक का इंतज़ार करे। जब यह पैक सुख जाए। तो इससे हल्के हाथो से स्क्रब करे। ओर 3 से 4 मिनट तक करते रहे। ओर उसके बाद चेहरे को धो ले। काले कीलो से छुटकारा मिल जाएगा। 


 चेहरे पर  मुहांसे क्यों और कब होते है ??



मुहांसे के आगमन युवावस्था के समय निकलते है। इस आयु में बड़ी तेज़ी के साथ शरीर में वृद्धि होती है। क्योंकि चेहरे की त्वचा इस परिवर्तन की अवस्था में नहीं होती। तो ऐसे में मुंहासे निकल आते हैं। मुहांसों को नोचना खरोचना नहीं चाहिए। तथा बार-बार दबाना नहीं चाहिए। ओर पेट साफ रखें। और कब्ज ना होने दें। पौष्टिक आहार ले। दिन में दो-तीन बार पहले गर्म और से ठंडे पानी से चेहरे को साफ करें। और मुहांसों में पानी अधिक पीना चाहिए।


मुहांसों को जड़ से मिटाने का घरेलू उपाय /नुस्खे 



  • गाजर ,पालक ,अजवाइन का रस भी मुहांसों के लिए गुणकारी है। तीन चम्मच गाजर का रस मे दो चम्मच पालक का रस या फिर अजवाइन का रस मिलाकर एक गाढ़ा मिश्रण तैयार कर ले। यह घरेलू उपाय मुहासे युक्त चेहरे की त्वचा के लिए बहुत ही लाभकारी होता है।

  • सुबह को जल्दी उठ कर अपने चेहरे को ठंडे पानी से धोएं। उसके बाद एक नींबू को दो हिस्सों में काट ले। और कटे हुए नींबू के एक भाग को लेकर चेहरे पर हल्का-हल्का मसाज करें। 3 से 4 मिनट मसाज करते रहे। और उसके बाद चेहरे को 15 से 20 मिनट के लिए सूखने के लिए छोड़ दें। और 30 मिनट के बाद चेहरे को गुनगुने पानी के साथ धो ले। इस प्रक्रिया को रोजाना करें। धीरे-धीरे आपके चेहरे के मुंहासे सुखना शुरू हो जाएंगे। और मुंहासों की समस्या का जड़ से समाधान हो जाएगा। 


झाईया क्यो पड़ती है ओर कब????? ( Pigmentation ,Melasma ,dark sport treatment)



झाईया भी चेहरे का विकार है। जब इन स्थलों के पौष्टिक सेल जब दुर्बल हो जाते है। तो चेहरे पर झाईया होना शुरू हो जाती है। ओर यह चेहरे पर इतनी बुरी लगती है कि चेहरे की सुंदरता इन झाईयो से खत्म हो जाती है। धूप की झाईया तो अस्थायी होती है। किंतु यदि यह झाईया किसी विकार के कारण उत्पन्न हुई है। तो उनका इलाज़ आप घर बेठे घरेलू नुस्खों से भी कर सकते हो। आइए जानते है उनके बारे में!


झाईयो के असान घरेलू नुस्खे......




  • सबसे पहले मूली को कदूकस कर ले। ओर उसका रस निकाल ले। 4 चमच मूली के रस में कुछ बूंदे सिरके की मिलाकर 1 मिश्रण बना ले। ओर चेहरे पर लगाए। झाईयो से छुटकारा मिल जाएगा।

Note - आप सिरके की जगह दूध भी ले सकती है।


  • तुलसी के पत्तों का रस निकाल कर चेहरे पर लगाने से भी झाईयो से छुटकारा मिलता है।

  • 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी ,आधा चमच हल्दी पाउडर, aloevera जैल 1 चमच ओर मिल्क प्लस गुलाबजल को मिक्स करके मिश्रण बना ले। ओर उससे पूरे चेहरे पर लगाए। ओर सूखने तक का इंतज़ार करे। ओर सूखने के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो ले। झाईयो से धीरे-धीरे छुटकारा मिल जाएगा। 














Post a Comment

और नया पुराने