क्या है कोरोना वायरस ( COVID-19 ) और क्या इसका इलाज़ संभब है ???????
corona-news-kdhomeremedyhindi.com/




कोरोना वायरस ( COVID-19 ) जैसे ही कोई इस वायरस का नाम सुनता है , तो उसका दिमाग एकदम से हिल जाता है ! कही यह कोरोना की बीमारी मुझे ना हो जाये ! देखा जाये तो बड़े से बड़े डॉकटर कोरोना के मरीज़ का इलाज करते समय अपनी सुरक्षा का इतना ध्यान रख रहा है ! लेकिन यह कोरोना जैसी महामारी इन डॉकटर को भी अपना शिकार बनाते जा रही है ! अगर हम भारत जैसे 130  करोड़ वाली जनसख्या वाले देश की बात करे ! तो भारत में भी कोरोना के मरीज़ो की सख्या  भी 50 हज़ार क्रॉस कर चुकी है ! हलाकि भारत में मार्च 20 ,2020 से ही पुरे भारत में लॉकडाउन लगा दिया था ! और यह कर्फ्यू इतना सख्त था , की लोगो को बहार जाने की अनुमति नहीं दी जा रही थी ! और उस समय कोरोना के केस सिर्फ 400 के करीब थे ! इतनी सख्ती के बाद भी देखा जाए तो अभी कोरोना के केस की सख्या 50 हज़ार क्रॉस हो चुकी है ! 



क्या कोरोना वायरस ( COVID-19 ) खतरनाक महामारी का इलाज मिल चुका है ??



लेकिन सोचने वाली बात यह है , कि कोरोना वायरस ( COVID-19 ) जैसी महामारी का इलाज अभी तक नहीं मिल पाया है ! बड़े से बड़े देश इस कोरोना वायरस जैसी महामारी का इलाज़ ढूंढ रहे है ! लेकिन अभी तक कोई सफलता हाथ नहीं लग पायी है ! वैक्सीन तो अमरीका चीन और बाकी देश तैयार कर रहे है , लेकिन वो वैक्सीन भी कोरोना के मरीज़ो का परमानेंट इलाज करने में सफल नहीं हो पायी ! परन्तु अभी भी बैज्ञानिक कोरोना वायरस की बीमारी के इलाज ढूढ़ने में दिन रात एक कर रहे है ! हम उम्मीद और प्राथना ही कर सकते है , कि  जल्द से जल्द कोरोना वायरस जैसी बीमारी का जल्द ही जाये ! 


क्या है कोरोना वायरस ( COVID-19 )  ?? 


कोरोना वायरस ( COVID-19 ) एक ऐसा खतरनाक वायरस है ! जो अगर एक व्यक्ति को हो जाये तो उस सक्रमित व्यक्ति के संपर्क में जो भी कोई और इंसान आएगा ! यह उससे भी अपना शिकार बना लेगा ! यह एक फ्लू है ! जो आगे से आगे फैलता है ! 

शुरुआती तौर में जो अभी तक कोरोना के मरीज़ो में लक्षण देखे गए है ! 


  • बुखार  ( fever )
  • सुखी खांसी 
  • साँस लेने में परेशनी 


बुखार  ( fever ).......


 अब इसमें अगर व्यक्ति को 99. 5 डिग्री फारेनहाइट तक है ! तो उसे बुखार नहीं मानेगे ! लेकिन अगर बुखार 100 डिग्री फॉरेनहाइट से जायदा है ! तो यह चिंता का विषय हो सकता है ! 


सुखी खांसी ......


अभी तक के कोरोना वायरस के मरीज़ो की जाँच से यह पता चला है , कि कोरोना सक्रमित मरीज़ को खासी सुखी होती है ! और यह खासी एक घंटा लगातार या इससे अधिक समय तक लगातार हो सकती है ! और 24 घंटो में यह 3 से 4 बार इस तरह के दौरे पड़ सकते है ! 


साँस लेने में परेशनी ........


डॉकटरों के अनुसार देखा गया है ,कि कोरोना सक्रमित व्यक्ति अपनी सांस को 10 सेकेण्ड  से जायदा नहीं रोक सकता ! 10 सेकेण्ड  से पहले ही उसकी सांस फूल जाएगी ! और वह तेज़ तेज़ सांस लेने लग जायेगा ! अगर ऐसा लक्षण देखने को मिले तो तुरंत डॉकटर को कॉल करे ! 


इसके अलावा कोरोना सक्रमित व्यक्ति को उलटी , डायरिया जैसी समस्या भी हो सकती है ! अभी ताज़ा न्यूज़ के अनुसार माना गया है ! कि  कोरोना सक्रमित व्यक्ति को किसी भी चीज़ का स्वाद और गंध  महसूस नहीं होती !  


# Stayhome #Kd_group 

Post a Comment

और नया पुराने