गर्मियों में धूप से त्वचा को काली ( टैनिंग ) होने से कैसे बचाये ?? और उसके बचाव के आसान घरेलु उपाय ??


Skin-tanning-remedies



जैसे ही गर्मिया शुरू होती है। दिमाग में 1 ही चीज़ आती है। चेहरे और शरीर की त्वचा को धूप से होने वाली टैनिंग से कैसे बचाये। पहले तो महिलाये ही ज्यादतर अपनी स्किन का ध्यान रखती थी। लेकिन आजकल लड़के भी अपनी स्किन का बहुत ध्यान रखते है। जो अच्छी बात है।  क्योकि लड़का हो या लड़की सबको अपने शरीर की त्वचा का ध्यान रखना चाहिए। तभी आपकी पर्सनॅलिटी अच्छी लगती है। तो आइए जानते है कि गर्मियों और बरसातों में त्वचा धुप से काली ( टैन ) क्यों पड जाती है।  और अगर धुप से आपकी त्वचा काली ( टैनिंग ) हो भी चुकी है। उसे कैसे ठीक किया जा सकता है।  


गर्मियों और बरसातों में धूप से त्वचा काली ( स्किन टैनिंग ) क्यों पड़ जाती है ???



  अक्सर देखा गया है। जैसे ही गर्मिया आती है। आपके हाथ ,पैर ,बाजु ,गर्दन और चेहरे की त्वचा काली पड़ना शुरू हो जाती है। त्वचा काली पड़ने का कारण सूर्य की तेज़ हानिकारक किरणे है। यह सूर्य की हानिकारक किरणे आपकी त्वचा की रंगत को उड़ा देती है। आप गर्मियों में चाहे 5 मिनट क्यों न घर से बाहर निकले। आपकी त्वचा उन 5 मिनटों में ही काली पड़ जाएगी। और इसे ही सन टैन कहा जाता है। स्किन टैनिंग को आप कैसे रोक सकते है नीचे कुछ उपाये दिए है। 

 



स्कार्फ का प्रयोग -  


ध्यान दे। अगर आप 5 -10 मिनटों के लिए भी घर से बाहर निकल रही है। अपने आप को किसी स्काफ या दुप्पटे से पूरा कवर कर ले। कोई भी शरीर का पार्ट ना दिखे। इससे आप कुछ हद तक अपनी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से होने वाली टैनिंग से बचा सकती है। 


 

सनस्क्रीन लोशन -   


दिन में आप कम से कम 3 बार सनस्क्रीन लोशन अपने चेहरे ,हाथ ,बाजु गर्दन पर जरूर लगाए। गर्मियों में होने वाली स्किन टैनिंग से बचने के लिए SPF-30 लोशन का प्रयोग करे। 

    

डिस्काउंट पाने के लिए नीचे दिए हुए लिंक को क्लिक करने आप   इसे खरीद सकते है। 


https://amzn.to/2NPWgAE



  • पानी -    


गर्मियों में
जितना तक हो सके दिन में ज्यादा पानी पिए। पानी हमारे शरीर  को  फ़िल्टर करता है। और शरीर में जमा एसिड को बहार निकलता है। जिसे त्वचा में ग्लो आता है।
 


  • हल्के सूती ( कॉटन ) कपडे -  


गर्मियों में आपको हल्के सूती (कॉटन ) कपडे पहने चाहिए। और जहां तक हो सके कपडे थोड़े ढीले पहने। जिससे शरीर का पसीना आसानी से बाहर निकल सके। और हलके रंग के कपडे ही पहने। त्वचा की टैनिंग को दूर करने के आसान घरेलु उपाए 


त्वचा की टैनिंग को दूर करने के आसान घरेलु उपाए ???????


आईये हम जानते हैकि आप घर बैठे अपनी त्वचा जो की सूर्य की हानिकारक किरणों से काली पड़ चुकी है। उसे घर बैठे घरेलु उपायों से कैसे पहले जैसा साफ़ ,गोरा कर सकते है। 


  • निम्बू -       

निम्बू स्किन टैनिंग के लिए सबसे लाभकारी नुस्खा है। निम्बू में विटामिन - C भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो हमारी त्वचा के लिए गुणकारी है। आप निम्बू को दो हिसो में काट ले। और उसे टैनिंग वाली जगह पर हलके हाथो से रगड़े। और यह विधि दिन में एक बार जरूर दोहराये। 1 हफ्ते के बाद आपको इसका असर दिखना शुरू हो जायेगा।  


  • आलू -     

आलू भी स्किन टैनिंग के लिए उत्तम नुस्खा है। रात को सोने से पहले आलू के पानी को प्रभावित हिस्सों पर लगाए।  8 से 10 दिन यह विधि रोज़ करे। जल्दी ही स्किन टैनिंग से छुटकारा मिल जायेगा। 


  • टमाटर -     


टमाटर त्वचा की चमक को बरक़रार रखता है। साथ में ही यह काले दाग धब्बे , स्किन टैनिंग के लिए भी असरकारी माना गया है। एक छोटी कटोरी ले।  उसमे  3 चमच दही डाल दे।  और आधा टमाटर को कदूकस कर के डाल दे।  और एक पेस्ट तैयार कर ले। इस पेस्ट को मुँह ,गर्दन ,हाथो ,पैरो में 5 मिनट हलके हाथो से मसाज करे। हफ्ते में 2 बार यह विधि दोहराये। जल्द ही आपको काली त्वचा से छुटकारा मिलेगा। 


हल्दी और बेसन -     

  

हल्दी तो हमारे रसोई घर की शान है। वैसे ही हल्दी को त्वचा की रगत वापिस लाने के लिए भी गुणकारी माना गया है।  स्किन टैनिंग को दूर करने के लिए 2 चमच बेसन ,1 छोटा चमच हल्दी , 3 चमच कच्चा दूध मिला कर मिश्रण तैयार कर ले।  और टैनिंग वाली जगह पर लगाए। सुखने के बाद थोड़ा सा पानी लेकर हलके हाथो से मसाज करके त्वचा को धो ले। हफ्ते में 3 बार यह विधि दोहराये। जल्द ही स्किन टैनिंग से छुटकारा मिलेगा।  






अगर आप ऊपर दी हुई जानकारी को अच्छे से पढ़ कर अपनी रोजमर्रा की ज़िंदगी में अपनाते है। तो काफी हद तक आपकी समस्या का समाधान हो जायेगा।  क्योकि अपने शरीर की देखभाल आपसे बेहतर और कोई नहीं कर सकता। तो जहा तक हो घर बैठे छोटे छोटे घरेलु नुस्खे अपनाते रहे। ताकि स्किन प्रॉब्लम जायदा ना हो।  



Post a Comment

और नया पुराने