यह छोटे छोटे घरेलु रामबाण उपाए आपको कई रोगो से छुटकारा दिला सकते है। आखिर कौन से उपाए है वह ???

 





जी हाँ !! यह सुनने में थोड़ा आपको हैरानीजनक लगेगा। लेकिन यह बात बिलकुल सच है। ऐसे बहुत से छोटे छोटे उपाए है। जिससे आप घर बैठे आसानी से घरेलु नुस्खों से उन् रोगो का जड़ से इलाज कर सकते हो। वह भी बिना कोई खर्चा किए। अब देखा जाए अगर हमारे शरीर में खून की कमी हो जाये। इस खून की कमी से कितनी बीमारिया पैदा हो जाती है। जैसे कमज़ोरी ,सर दर्द ,टांगों में दर्द ,ऐसी कई बीमारिया है। अगर इनका सही समय पर इलाज़ ना किया तो यह आगे जाकर जानलेवा बन सकती है। जिसका परिणाम कुछ भी हो सकता है। 

आईए इन् छोटे मोटे रोगो का घरेलु नुस्खों का घर बैठे कैसे इलाज कर सकते है। विस्तार में जानते है,


आसान घरेलु नुस्खे -


पलेट्लट्स और खून कैसे बढ़ाएं ??


छुहारा शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए छुहारा सबसे उत्तम औषधि है। रात को सोने से पहले दूध में छुहारा उबाल ले। और उसका सेवन कर ले।  कुछ ही दिनों में आपको अपने शरीर में असर दिखना शुरू हो जायेगा।

खसखस - खसखस से आप कई बीमारियों का नाश कर सकते हो। एक छोटी पतीली में 1 चमच देसी घी डाले। थोड़ा सा गर्म होने के बाद उसमे खसखस और 4 मखाने डाल कर 30 सेकेंड तक भून ले।  और आधा कप दूध डाल दे। एक उबाल आने के बाद गैस बंद कर दे।  ध्यान रखे गैस को धीमी आंच पर ही रखे।   सुबह उठ कर इस काढ़े का सेवन कर ले। जल्दी ही खून की कमी पूरी हो जाएगी।  

खजूर - खजूर के बीज को निकालकर अलग कर दे। और खजूर के गूदे में माखन भरकर रोज़ खाये।  इससे शरीर की कमजोरी दूर होती है। 

2 -  खजूर को पीस ले। और उन खजूर को 1 गिलास  दूध में अच्छी तरह उबाल ले। और दूध को ठंडा कर ले। और खजूर को दूध से निकल कर अच्छी तरह चबा चबा कर खाये। और बाद में दूध पी ले। ऐसा करने से सर्दी ,जुकाम से राहत मिलेगी !

3 - अगर आपका हृदय  कमजोर है , ऐसे में रोज़ खजूर खाये। आपके हृदय में मजबूती मिलेगी !

बादाम - बादाम में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। अगर आपको लगता है कि आपके शरीर की हड़िया और दांत कमजोर है। तो आप रोज़ बादाम खाये। शरीर को मजबूती मिलेगी। 

 दिमागी काम करने वाले व्यक्ति को बादाम रोज़ सुबह खाना चाहिए। रात को 5- 7 बादाम पानी में भिगो ले। और सुबह उठ कर रोज़ाना खाये। इससे समरण शक्ति बढ़ेगी ! 

बादाम रोज़ खाने का 1 और फायदा यह भी है कि आप दिल की बीमारियों से बच सकते हो !

सौंफ - अगर आपका पेट बहुत जायदा फूलता है तो , ऐसे में सोंफ को पीस कर रख ले।  और सुबह उठ कर 5  ग्राम सोंफ को हलके गर्म पानी के साथ पिए। पेट फूलने की बीमारी से निजात मिल जायेगा !





Post a Comment

और नया पुराने